कहीं आप भी तो नहीं कर रहे पानी पीते समय ये 5 गलतियां? हो सकता है नुकसान

प्यास लगने से पहले पानी पीना जरूरी होता है। प्यास लगने का मतलब है कि शरीर में पानी की कमी हो गई है। इसलिए प्यास लगने से पहले पानी पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। पानी की कमी सेहत के लिए नुकसानदायक होती है ये हम सब जानते हैं, लेकिन क्या आपको ये पता है कि पानी पीने का तरीका यदि सही न हो तो भी वह बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है। पीने का सही तरीका जानना हर किसी के लिए जरूरी है, क्योंकि कई बार हम खुद तय नहीं कर पाते कि पानी कैसे पीना चाहिए। पानी पीने को लेकर तमाम बातें कही जाती हैं, उनमें से क्या सही है और क्या गलत ये जान लेना भी जरूरी है।

क्या है पानी पीने का सही तरीका

1. खड़े होकर पानी कभी नहीं पीना चाहिए

आपने सुना होगा कि खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए, लेकिन शायद ही लोग जानते हैं कि ऐसा क्यों नहीं करना चाहिए। दरअसल खड़े होकर पानी पीने से पानी गले से होकर सीधे पेट के निचले हिस्से में चला जाता है और पानी का पोषक तत्व शरीर को नहीं मिलता। आयुर्वेद भी कहता है कि खड़े होकर पानी पीना केवल आपके गले की तरावट के लिए अच्छा हो सकता है सेहत के लिए नहीं।
2. सुबह खाली एक साथ ढेर सारा पानी ना पिएं
सुबह खाली पेट पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है और कम से कम एक लीटर पानी खाली पेट ही पीना चाहिए। लेकिन याद रखें कि पानी यदि आपने एक दिन अचानक से उठकर एक लीटर पानी पी लिया तो वह बेहद नुकसानदायक होगा। इसलिए पानी पीने की शुरुआत एक गिलास से करें और पानी हमेशा गुनगुना ही पिएं और बैठ कर पिएं। इससे शरीर के सारे टॉक्सिन बाहर निकलेंगे।
3. खाने के साथ पानी पीना है नुकसानदायक
अगर आपको खाने के साथ पानी पीने की आदत है तो ये आदत आपके लिए बेहद नुकसानदायक होगी। दरअसल खाने के साथ पानी पीने से पेट में गैस भी बढ़ती है और खाना पचने में भी दिक्कत होती है। इसलिए खाना खाने से आधा घंटे पहले या बाद में पानी पीना चाहिए। ज्यादा पानी पीने से पेट तो भर जाता है लेकिन भूख थोड़ी देर बात फिर से लग जाती है।
4. एक्सरसाइज और वर्कआउट के दौरान पानी पीना
एक्सरसाइज या वर्कआउट के दौरान पानी पीने की मात्रा पर यह निर्भर करता है कि आप पानी कैसे पी रहे हैं। यानी वर्कआउट के दौरान प्यास लगना लाजमी है, लेकिन अगर आपने एक घूंट से पानी ज्यादा पी लिया तो वह बेहद नुकसानदायक होगा। इसलिए वर्कआउट के बाद कम से कम एक घंटें बाद ही पानी पीना चाहिए। एक- एक घूंट पानी पीने से डिहाइड्रेशन नहीं होगा।
5. बॉटल से मुंह लगाकर लगातार पानी पीना
अगर आप फ्रिज से बॉटल निकाल कर सीधे पानी पीने के आदी हैं तो इस आदत से आपको केवल नुकसान ही होगा। पानी एकाएक पीने की आदत आपकी सेहत के लिए अच्छी नहीं होती। पानी हमेशा छोटा-छोटा सिप लेकर पीना चाहिए। इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है। लेकिन यदि आप लगातार गटागट पानी पीते हैं तो इससे ये सीधे पेट के निचले हिस्से में ही जाता है। तो याद रखें पानी, हमेशा बैठ कर धीरे-धीरे पीना ही सेहत के लिए अच्छा होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *