सावधान! फोन के एप तो नहीं कर रहे आपकी रैकी, सामने आई खतरनाक सच्चाई

स्मार्ट फोन पर थर्ड पार्टी एप के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ही यूजर्स की प्राइवेसी पर भी खतरा मंडरा रहा है। फेस ब्यूटी, फोटो एडिटिंग, गेम्स, जोक जैसे कई थर्ड पार्टी एप निजी जानकारियों का एक्सेस लेकर साझा करने की परमिशन ले रहे हैं।

एसओजी प्रभारी दिनेश चंद्र पंत ने बताया कि गूगल प्ले स्टोर पर अनगिनत थर्ड पार्टी एप मौजूद हैं। इनसे फोन की संपर्क सूची, सोशल मीडिया एक्सेस, लोकेशन, ब्राउजर हिस्ट्री समेत कई तरह की जानकारियां डेवलपर चोरी कर सकते हैं।

डेटा को आसानी से चुरा लेते हैं

ऐसे एप से हैकर स्मार्टफोन को रिमोट एक्सेस पर लेकर डेटा को आसानी से चुरा लेते हैं। डेटा इस्तेमाल करने की परमिशन एप इंस्टॉल करने के समय यूजर अनजाने में दे चुके होते हैं।

इस तरह की परमिशन एप इंस्टॉल किए जाने के समय मांगी जाती है। परमिशन के बाद वह सारा डेटा एक्सेस कर लेते हैं। इसलिए आपको सावधान रहने की जरूरत है। 

डेटा चोरी को लेकर एक एप पर उठ रहे सवाल 

सोशल मीडिया पर एक ऐसे एप से बनाई गई तस्वीरें खूब शेयर की जा रही हैं जो किसी भी व्यक्ति की तस्वीर को कृत्रिम तरीके से बुजुर्ग चेहरे में बदल देता है।

यह एप सोशल मीडिया पर अब मोबाइल डेटा चोरी करने को लेकर चर्चा में  है। सोशल मीडिया पर दावा है कि एप अपनी पॉलिसी के अनुसार फोन से सूचनाओं को हासिल कर सकता है। जिसे एप पार्टनर कंपनी से शेयर करने की परमिशन रखता है।

ये सावधानियां बरतें

– थर्ड पार्टी एप कम डाउनलोड करें।
– मोबाइल का डेटा ऑफ रखने की आदत डालें।
– रेलवे स्टेशन पर फ्री के वाइफाई के इस्तेमाल से बचें।
– एप डाउनलोड करते उसकी प्राइवेसी पॉलिसी देख लें।
– मोबाइल में सिक्योरिटी एप का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *