CBSE की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षा 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होगी

नई दिल्ली: CBSE की 12वीं कक्षा की बची हुई परीक्षा 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होगी. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 12 वीं के बचे हुए सभी 12 पेपर्स की परीक्षाएं देशभर में आयोजित की जाएगी. जबकि 10वीं की केवल पूर्वी दिल्ली में रद्द किए पेपर्स होंगे. ये इलाका एग्जाम के समय में हिंसा से प्रभावित हुआ था. बाकी देश मे कहीं भी 10वीं की परीक्षाएं नहीं होंगी.

निशंक ने कहा, ”लंबे समय से CBSE की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की तिथि का इंतज़ार था, आज इन परीक्षाओं की तिथि 1.07.2020 से 15.07.2020 के बीच में निश्चित कर दी गई है. मैं इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं.”

मंत्री ने स्पष्ट किया कि जिन विषयों की परीक्षाएं पहले हो चुकी है, उनकी परीक्षा नहीं होंगी. वैकल्पिक विषयों का मूल्यांकन आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर होगा. बता दें कि कोविड-19 के कारण पूरे देश के स्कूल, विश्वविद्यालय 16 मार्च से बंद हैं और परीक्षाएं टाल दी गई हैं . इसके बाद 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है, जो 17 मई तक है.

सीबीएसई बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि हमने पहले ही अप्रैल में घोषणा की थी कि 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड की लंबित 29 महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षाएं ही ली जायेंगी, लेकिन 10वीं कक्षा में केवल वैकल्पिक विषयों की परीक्षाएं ही ली जानी शेष थी और इन्हें नहीं लिया जायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *