पेट दर्द से रहते हैं परेशान, तो हो सकता है किडनी कैंसर, जानिए इसके लक्षण!

रफ्तार भरी जिंदगी की वजह से अनियमित जीवनशैली और खाने-पीने की बिगड़ी आदतों की वजह से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी बहुत तेजी से फैल रही है. कैंसर कई प्रकार का होता है. मसलन, किडनी का कैंसर, ब्लड कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर आदि. कैंसर की बीमारी तो काफी खतरनाक है लेकिन किडनी का कैंसर काफी जानलेवा होता है. हालांकि किसी भी रोग की शुरुआत से पहले हमारा शरीर हमें कुछ ऐसे इशारे देता हैं जिसे हम समझ नहीं पाते हैं. लेकिन अगर हम शुरुआत में ही इन लक्षणों पर गौर करें तो इस जानलेवा बीमारी से काफी हद तक बच सकते हैं. आइए जानते हैं कि क्या हैं वो लक्षण.


किडनी का एक काम शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बनने से कंट्रोल करना भी है. अगर आपको ये बीमारी है तो इसकी वजह से आपकी बोदी में रेड ब्लड सेल्स का उत्पादन काफी कम भी हो सकता है जिसकी वजह से आप खून की कमी (anemia) का शिकार हो सकते हैं. इस स्थिति में आप सामान्य से कामों में भी बेहद थकान महसूस करते हैं.


पेट में आमतौर पर होने वाले दर्द को कई बार लोग हलके में ले लेते हैं, लेकिन यह किडनी कैंसर का एक संकेत हो सकता है. जब यह बीमारी बढ़ जाती है तो पेट के निचले भाग यानी कि पेडू में बहुत तेज दर्द होता है.

इस बीमारी की शुरुआत में लोगों को पेशाब में खून आता है. यह एक बहुत और दमदार संकेत है कि आपको किडनी कैंसर हो सकता है. अगर ऐसा कोई लक्षण दिखाई दे तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें.



अगर बहुत तेजी से आपका वजन कम हो रहा है और इसके पीछे आपको कोई ख़ास वजह नजर नहीं आ रही है तो यह बेहद गंभीर विषय है. जैसे जैसे कैंसर आपकी बॉडी में फैलता जाता है वैसे-वैसे आपकी भूख मरती जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *