नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स की आगे बढ़ाई गई तारीख, लोकसभा चुनावों के बाद होगी घोषणा

इन दिनों देश में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं। ऐसे में घर तरफ चुनाव के ही चर्चे हैं। इन लोकसभा चुनावों के बाद ही 66वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स की घोषणा की जाएगी। राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा हर साल अप्रैल के महीने में फेमस फिल्म निर्माताओं और फिल्मी हस्तियों से मिलकर एक निष्पक्ष और स्वतंत्र जूरी द्वारा किया जाता है। चुनावों के चलते इस साल इसे आगे के लिए स्थगित कर दिया गया है।
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की प्रचार शाखा, पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) की वेबसाइट पर जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है। हर साल अप्रैल के महीने में विजेताओं के नामों की घोषणा की जाती है, लेकिन इस बार 17वें लोकसभा चुनाव और चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के कारण इसे इस बार थोड़ा आगे सरका दिया गया है। बयान में कहा गया है, ‘चूंकि आचार संहिता लागू है, इसलिए यह तय किया गया है कि पुरस्कारों की घोषणा चुनावी प्रक्रिया पूरी होने के बाद की जाए।’
सात चरणों का लोकसभा चुनाव महीने के प्रारंभ में शुरू हुआ है और यह 19 मई तक चलेगा। परिणामों की घोषणा 23 मई को होगी। नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स इवेंट का आयोजन नई दिल्ली में हर साल तीन मई को होता है, जिसमें फिल्मी दुनिया में महत्वपूर्ण योगदान करने वालों को सम्मानित किया जाता है। इस साल इसे कब आयोजित किया जाएगा, इसकी घोषणा अभी नहीं हुई है।
आपको बता दें कि पिछले साल 65वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स का आयोजन दिल्ली के विज्ञान भवन में मई में हुआ था। इस दौरान जहां असमी फिल्म ‘विलेज रॉकस्टार्स’ को बेस्ट फीचर फिल्म का अवॉर्ड मिला, वहीं बाहुबली 2: द कन्क्लूजन ने बेस्ट पॉपुलर फिल्म का अवॉर्ड जीता था। दिवंगत एक्ट्रेस श्रीदेवी को 2017 में आई उनकी फिल्म मॉम के लिए मरणोपरांत बेस्ट एक्ट्रेस के अवॉर्ड से नवाजा गया था, जिसे लेने उनके पति बोनी कपूर और दोनों बेटिया जान्हवी-खूशी पहुंचे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *